SSC KYA H – एसएससी की तैयारी कैसे करें-2022- SSC full form

SSC KYA H – और एसएससी की तैयारी कैसे करें-2022 :- ऐसे उम्मीदवार जिनकी उम्र 18 साल से लेकर के 32 साल तक है वह SSC के पद के लिए apply कर सकते हैं अथवा एसएससी की एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा समुदाय के लोगों को उम्र सीमा में छूट दी जाती है। सरकार के द्वारा SSC ki exam में अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग पात्रता तय की गई है।

 

SSC के अंतर्गत कुछ ऐसे भी पद होते हैं, जिसमें High school pass students भी आवेदन कर सकते हैं। वहीं कुछ पद ऐसे होते हैं जिसमें 12वीं पास, Graduate student या फिर diploma, डिग्री विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। नीचे आपको हमने ” SSC KYA H एसएससी एग्जाम की तैयारी कैसे करे ” के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है।

 

SSC KYA H - और एसएससी की तैयारी कैसे करें-2022

SSC kya h ?

 

इसका संचालन भारत की केंद्र सरकार के द्वारा किया जाता है और यह एक संस्था भी है अथवा इसे आप board भी कह सकते हैं। देखा जाए तो मुख्य तौर पर बढ़िया से बढ़िया विद्यार्थियों का selection अलग-अलग department में करने के लिए इस संस्था का गठन भारत की केंद्र सरकार के द्वारा किया गया है।

 

भारत सरकार के कई विभागों में हर साल कई पद खाली होते हैं और उन पदों पर भर्ती करने के लिए सरकार के द्वारा notification जारी की जाती है जिसमें हर साल लाखों इच्छुक students आवेदन करते हैं और उसमें से सफल अभ्यर्थियों को Group B, C या फिर डी में नौकरी प्राप्त करने का मौका प्राप्त होता है। SSC institute के द्वारा पात्र विद्यार्थियों का selection किया जाता है।

 

SSC संस्था के द्वारा विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा जैसे कि CGL, CHSL, STENO, JE, CRPF का आयोजन करवाया जाता है और जो विद्यार्थी SSC के द्वारा करवाई जाने वाली परीक्षा को पास कर लेते हैं उन्हें भारतीय केंद्र सरकार के द्वारा विभिन्न विभागों में नौकरी दी जाती है।

हर साल लाखों विद्यार्थी एसएससी के द्वारा करवाई जाने वाली परीक्षा का बेसब्री से इंतजार करते हैं। हालांकि इस परीक्षा को पास करना इतना आसान नहीं होता है। विद्यार्थियों को काफी पहले से ही एसएससी की एग्जाम की तैयारी करनी होती है।

SSC का full form

Ssc: “Staff Selection Commission”

 

SSC का पूरा नाम staff selection commission होता है और हिंदी भाषा में इसे कर्मचारी सेवा आयोग कहा जाता है। बता दे कि साल 1975 में 4 नवंबर के दिन अधीनस्थ सेवा आयोग बनाया गया था जिसे अंग्रेजी भाषा में सबोर्डिनेट सर्विस कमीशन कहा जाता है परंतु साल 1977 में 26 सितंबर के दिन भारत सरकार के द्वारा अधीनस्थ सेवा आयोग के नाम को change कर दिया गया और इसे नया नाम कर्मचारी सेवा आयोग दिया गया जिसे अंग्रेजी भाषा में staff selection commission कहा जाता है और इसका शार्ट नेम SSC होता है। भारत देश के नई दिल्ली राज्य में ही इसका हेड क्वार्टर मौजूद है।

 

Detail se जानिए SSC कौन कौन से एग्जाम लेता है 

 

1 :- SSC (CGL)  Combined Graduate Level Exam

2:- SSC (CHSL) Combined Higher Secondary Level Exam 

3:- SSC Multitasking Exam

4:- SSC ( cpo ) Central Police Organization exam

5:- SSC ( JE ) Junior Engineer exam

6:- SSC ( Jht ) Junior Hindi Translator exam

7:- SSC Stenographer exam

 

SSC (CGL)  Combined Graduate Level Exam

 

जैसा कि इस एग्जाम के नाम से ही पता चलता है कि इस एग्जाम को वही विद्यार्थी दे सकते हैं जिन्होंने Graduate पूरी कर ली है यह एग्जाम 4 stage में होता है नीचे चारों stage बताए गए हैं|

 

Tier-1- Computer-Based Examinations

Tier-2- Computer-Based Examinations

Tier-3- Pen, and Paper Mode

Tier-4- Computer proficiency Test/Skill Test

 

अगर आप इस परीक्षा को पास करते हैं तो आप Income tax, नारकोटिक्स CBI , डाक विभाग etc.  जैसे केंद्रीय सरकार के विभागों में एक inspector या assistant बन सकते हैं Tier-1, tier-2, tier-3 सभी students को पास करना होता है लेकिन tier-4  उन students को पास करना होता है जिनकी पोस्ट में computer typing की आवश्यकता होती है| अगर आपको paper या इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं आपके सवाल का जवाब जरूर मिलेगा|

SSC Combined Higher Secondary Level Exam (SSC CHSL)

 

अगर आपने 12th किसी भी subject से पास कर ली है तो आप SSC CHSL का एग्जाम दे सकते हैं जो विद्यार्थी 12वीं के बाद सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं वह इस एग्जाम को दे सकते हैं यह एग्जाम 3 स्टेज में होता है|

Tier-1. – Computer Based Examination

Tier-2. – Descriptive Paper

Tier-3. – Typing Test / Skill Test        

 

अगर आप इस exam को पास कर लेते हैं तो आप केंद्रीय सरकार के विभिन्न मंत्रालयों में Postal Assistant (PA), Data Entry Operator (DEO), Lower Division Clerk (LDC) डाक सहायक इत्यादि इत्यादि पदों पर कार्य कर सकते हैं कहने का मतलब है कि  इस examm के बाद आपको इन पदों पर नौकरी मिलती है| कई students कहते हैं कि यह बहुत ही कठिन exam है लेकिन अगर आप अपनी पूरी मेहनत से पढ़ाई करते हैं तो आप बड़ी आसानी से इस exam ko पास कर सकते हैं|

SSC Multitasking

 

इस परीक्षा को देने के लिए आप बस कक्षा 10th पास होना चाहिए अगर आप 10th क्लास पास है तो आप SSC Multitasking का एग्जाम दे सकते हैं | इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको दो पेपर देने होते हैं Paper-1:- objective Type paper, Paper-2:- Descriptive Type Paper और अगर आप दोनों पेपर में पास होते हैं तो आप निम्नलिखित पदों पर कार्य कर सकते हैं|

 

Multi-tasking (Non-technical) 

Staff Non-ministerial Post 

Group “C” Non-gazetted

Central Police Organization exam (CPO)

 

इस exam ko degree holder students ही दे सकते हैं और यह केंद्र सरकार द्वारा पुलिस में कर्मचारियों को भर्ती करने की प्रक्रिया है जो students police में जाना चाहते हैं उनके लिए यह exam बहुत जरूरी है इस एग्जाम में 2 पेपर होते हैं और दोनों computer based होते हैं आपको दोनों पेपर में पास होना पड़ता है और अगर आप पास हो जाते हैं तो आप दिल्ली पुलिस में Sub-Inspector, Sub-Inspector CISF, Sub-Inspector CRPF, Sub-Inspector SSB, Sub-Inspector BSF, Assistant Sub-Inspector CISF इत्यादि पदों पर नियुक्त हो सकते हैं|

Junior इंजीनियर (Je)

 

जिन students ने इंजीनियरिंग में diploma और Btech की होती है वही इस exam को दे सकते हैं इस एग्जाम को पास करने के लिए आपको दो paper पार करने होंगे 1:- Computer Based Mode, 2:– Written Examination अगर आप दोनों एग्जाम में पास हो जाते हैं तो आप केंद्रीय विभागों के पद जैसे Central Water Commission (CWC), Central Water Power Research Station (CWPRS) , Border Roads Organization (BRO), Military Engineer Services (MES), Central Public Works Department (CPWD) पर नौकरी करने के लिए नियुक्त हो सकते हैं|

Junior Hindi Translator (JHT)

 

इस परीक्षा  को देने के लिए आपको हिंदी माध्यम से post graduate होना जरूरी है और इसी के साथ आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाएं आना चाहिए  इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको दो पेपर देने पड़ते हैं  Paper-1. – Computer Based Mode, Paper-2. – Descriptive Paper अगर आप इस परीक्षा में पास होते हैं तो आप केंद्र सरकार के विभिन्न पदों पर कार्य कर सकते हैं|

Stenographer

 

stenographer यानी आशुलिपि जो एक ऐसी प्रकिया है जिसमें छोटे-छोटे प्रतीकों का इस्तेमाल कर सामान्य भाषा से अधिक तेजी से लिखा जाता है स्टेनोग्राफर c और d grade के एग्जाम की श्रेणी में आता है यह एक computer based exam होता है अगर आप इसमें पास होते हैं तो सरकार के विभिन्न विभागों में स्टेनोग्राफर का कार्य कर सकते हैं इस परीक्षा के लिए आपको स्टेनोग्राफर भाषा का ज्ञान और 12th पास होना चाहिए|

एसएससी की तैयारी कैसे करें?

 

भले ही SSC परीक्षा में हर साल लाखों विद्यार्थी शामिल होते हैं परंतु उनमें से काफी कम विद्यार्थी ही SSC की एग्जाम को पास करने में सफलता हासिल करते हैं। इसका प्रमुख कारण है इस एग्जाम की कठिनता इसलिए विद्यार्थियों के द्वारा साल भर कठिन परिश्रम इस एग्जाम को पास करने के लिए किया जाता है।

 

इस प्रकार से अगर आपने भी SSC एग्जाम को crack करने का मन बना लिया है तो आज से ही आपको जी तोड़ मेहनत करना प्रारंभ कर देना चाहिए, क्योंकि आपकी अच्छी मेहनत और आपकी लगन ही इस एग्जाम को पास करवाने में आपके लिए सहायक साबित होगी।

 

नीचे हमने कुछ ऐसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की है जो SSC exam को क्रैक करने में आपके काफी काम आएगी।

1: Exam के फॉर्मेट और सिलेबस को समझें

 

SSC की एग्जाम की तैयारी करने के लिए आपको सही दिशा में अपने कदम बढ़ाना चाहिए। काफी विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो एग्जाम के फॉर्मेट के बारे में ही नहीं जानते हैं ना ही उन्हें exam के syllabus के बारे में ज्यादा कुछ पता होता है और यहीं पर वह फेल हो जाते हैं। अगर SSC की एग्जाम को आपको पास करना है तो आपको एसएससी की एग्जाम के फॉर्मेट और सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

 

यह चीजें बेहतर तैयारी करने में आपके काफी काम आएंगी। आपको एसएससी एग्जाम के syllabus के अंतर्गत आने वाले हर subject के टॉपिक को बड़े ही ध्यान से पढ़ना और समझना चाहिए, साथ ही उसी के अनुसार आपको अपनी preparation भी करनी चाहिए। अगर आप एग्जाम के फॉर्मेट और सिलेबस को सही प्रकार से समझ जाते हैं तो निश्चित है कि आप ssc exam में बेहतरीन परफॉर्मेंस दे सकेंगे।

2:- Time table का निर्माण करें

 

आपके द्वारा अगर एग्जाम की तैयारी करने के लिए बेहतरीन time table बनाया जाता है तो निश्चित है कि आप सभी विषय पर बराबर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे। दरअसल टाइम टेबल का निर्माण करने से आपको यह पता होता है कि आपको कब किस विषय पर कितने समय तक study करनी है। ऐसा करने से आप सभी विषय पर बराबर focus दे सकेंगे जो कि एग्जाम में अच्छे अंक लाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं।

 

अधिकतर students study करने के लिए टाइम टेबल नहीं बनाते हैं और अगर वह time table बना भी लेते हैं तो सही प्रकार से टाइम टेबल को फॉलो नहीं करते हैं, जिसकी वजह से परीक्षा में उन्हें असफलता का सामना करना पड़ता है, क्योंकि वह सभी विषय पर बराबर ध्यान नहीं दे पाते हैं। इसीलिए एक अच्छे प्रतियोगी के यह लक्षण है कि वह टाइम टेबल बनाएं और उसके हिसाब से ही एग्जाम की तैयारी करें ताकि सफलता उसके कदम चूमे।

3: पढ़ा हुआ शेयर करें

 

आपने वह प्रसिद्ध कहावत सुनी होगी कि ज्ञान बांटने से बढ़ता है। इस प्रकार जब आपके द्वारा SSc की तैयारी की जाए तो आपको जो कुछ भी समझ आए, उसे आपको अपने अन्य दोस्तों के साथ share karna है। ऐसा करने से आपके ज्ञान में तो बढ़ोतरी होगी ही साथ ही आपके dosto ko bhi आपके ज्ञान का फायदा प्राप्त होगा।

 

जब आप अपनी जानकारी किसी अन्य व्यक्ति के साथ शेयर करते हैं तो आपको लंबे समय तक उस जानकारी को याद रखने में आसानी होती है। इसलिए आपको यह प्रयास करना है कि आपको हर subject पर अधिक से अधिक अध्ययन करना है, साथ ही उस अध्ययन को दूसरे लोगों के साथ share भी करना है, ताकि आपके द्वारा जो पढ़ा गया है, वह आपको लंबे समय तक याद रहे।

4: Current affairs पर ध्यान दें

 

आपने गौर किया होगा कि अधिकतर प्रतियोगी परीक्षा में current affairs से संबंधित अधिकतर सवाल पूछे जाते हैं, जिसे की समसामयिकी कहा जाता है। इस प्रकार आपको करंट अफेयर के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए दैनिक तौर पर हिंदी और अंग्रेजी अखबार पढ़ना है, क्योंकि करंट अफेयर पर अगर आप ध्यान ले जाते हैं तो आप SSC के एग्जाम में अच्छे अंक अवश्य ही प्राप्त कर सकेंगे।

 

Current affairs पढ़ने से आपको देश के साथ विदेशों में होने वाली महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में जानकारी होती है। करंट अफेयर आप अखबारों को पढ़कर के प्राप्त कर सकते हैं या फिर t.v पर आने वाले हिंदी अथवा अंग्रेजी भाषा के new channel को देख करके प्राप्त कर सकते हैं अथवा इंटरनेट पर मौजूद विभिन्न करंट अफेयर वाली websitess को भी आप देख सकते हैं।

यह भी पढ़े :- Gk Question in hindi 2022- Gk questions and answers in Hindi

5: ऑनलाइन हेल्प ले

 

SSC ki preparation के लिए विद्यार्थी चाहे तो ऑनलाइन सहायता भी ले सकते हैं, ताकि वह SSC के एग्जाम में सफलता प्राप्त कर सके। ऑनलाइन सहायता लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको online सहायता बिल्कुल मुफ्त में मिलती है।

Youtube जैसे pllateform का इस्तेमाल आप घर बैठे SSC की तैयारी करने के लिए कर सकते हैं। यूट्यूब पर आने वाले वीडियो में यह अच्छी तरह से समझाया जाता है कि कौन से topic को अधिक कवर करने से आप एसएससी एग्जाम को पास कर सकेंगे।

 

आपको बस यूट्यूब पर जाकर के “एसएससी की तैयारी कैसे करते हैं” के बारे में search karna है। इसके पश्चात आपको बहुत सारे वीडियो मिलेंगे जिनमें से आप अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी video को देख सकते हैं और एसएससी एग्जाम की तैयारी करना प्रारंभ कर सकते हैं।

6: Mock test करें

 

SSC की एग्जाम के syllabus को खत्म कर देने के पश्चात आपको रोजाना mock test करना चाहिए। अगर आप mock test करते हैं तो इससे आपको यह पता चलता है कि आपने कितने बेहतर ढंग से एग्जाम की तैयारी की हुई है। mock test ke द्वारा आपको यह भी पता चलता है कि आपकी तैयारी कितनी बढ़िया है।

 

बता दें कि SSC की एग्जाम को देने का एक निश्चित समय होता है और आपको उस समय के अंदर ही एग्जाम को पूरा करना होता है। इसलिए अगर आप mocktest देते हैं तो आपको यह पता चलता है कि आपको ssc के questions पेपर को solve करने में कितना टाइम लगेगा। इसलिए मॉक टेस्ट एग्जाम के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इससे आपको अपनी कैपेसिटी का पता चलता है।

7: हेल्दी रहे और Tension free रहे

 

ऐसे students ssc एग्जाम की तैयारी अच्छे से कर पाते हैं जो टेंशन मुक्त रहते हैं। कई विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो एग्जाम की तैयारी करने के लिए इतने अधिक चिंता ग्रस्त हो जाते हैं कि वह बीमार भी पड़ जाते हैं अथवा उनके आंखों के नीचे काले घेरे भी आ जाते हैं।

 

इसलिए यह जरूरी है कि एग्जाम की तैयारी करने के साथ ही साथ खेलकूद पर भी बराबर ध्यान दिया जाए और अच्छा भोजन किया जाए साथ ही पर्याप्त मात्रा में नींद ली जाए और दैनिक तौर पर योगासन अथवा जिम किया जाए और टेंशन फ्री होने के लिए पसंदीदा म्यूजिक सुना जाए।

क्या विकलांग पुरुष और महिलाएं भी एसएससी का एग्जाम दे सकते हैं?

 

जी हां विकलांग पुरुष और महिलाएं भी एसएससी के एग्जाम दे सकते हैं लेकिन जो 60 से 70% या उससे कम विकलांग है वही एसएससी के एग्जाम दे सकते हैं जो 90 % विकलांग हैं वह एसएससी का एग्जाम नहीं दे सकते हैं |

 

भारत सरकार के द्वारा आयोजित एसएससी के एग्जाम में 60-70% विकलांग महिला और पुरुष को बैठने की अनुमति होती है और विकलांगों को एसएससी एग्जाम में विशेष रूप से छूट प्रदान की जाती है विकलांग पुरुष और महिलाओं को एसएससी एग्जाम देते समय उनके समय में 20% तक की वृद्धि कर दी जाती है और विकलांग students को सामान्य students से थोड़ा ज्यादा समय भी मिलता है |

Some FAQ’S 

1 :- SSC me kitne subject hote hai ?

SSC ke exam me Gk , maths , general awareness, English or reasoning subject ke questions puche jate h Yani ssc me 5 subject hote h.

 

2 :- SSC me kon kon si post hoti hai in Hindi ?

SSC me kon kon si post hoti h or ssc kitne exam leta h iski jankari article me uper di gaye h.

 

3 :- ssc ka full form in hindi ?

Full form of ssc :-  Staff selection Commission

 

4 :- एसएससी के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए ?

अलग-अलग पदों पर आवेदन के लिए अलग-अलग उम्र सीमा तय होती है लेकिन अगर आप 18 से 32 वर्ष के बीच में है तो आप एसएससी के द्वारा लिए जाने वाले सभी पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं|

Last words 

 

उम्मीद करता हूं कि ” SSC kya h और एसएससी की तैयारी कैसे करें ” इस विषय पर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपके सभी सवालों के जवाब आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी से मिल गए होंगे|

 

दोस्तों कहते हैं ना कि ‘’ कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती’’ बस आप SSC की तैयारी करना शुरू कर दीजिए एसएससी थोड़ा समय लेती है लेकिन अगर आप पूरी मेहनत से study करते हैं तो आप पेपर को जरूर clear कर लेंगे कई students ssc का पेपर एक बार देते हैं और जब वह पास नहीं होते तो हार मान लेते हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है आप बार-बार ssc का पेपर अपनी पूरी तैयारी के साथ दें | एक दिन आप जरूर पेपर को crack कर लेंगे ssc के साथ आप अन्य state level की परीक्षाएं भी दे सकते हैं बस आप हार मत मानिए और कोशिश करते रहिए|

 

अगर आपका  ‘’ SSC kya h और एसएससी की तैयारी कैसे करें ‘’ इस विषय पर कोई सवाल है तो आप नीचे comment में पूछ सकते हैं| अपने दोस्तों के पास मेरे द्वारा दी गई जानकारी को जरुर share kare.

 

Read more articles :- 

 

Collector kaise bane-12th ke bad collector kaise bane

BODMAS rule in hindi – Bodmas का नियम क्या है

विश्व में सबसे पहले सूरज कहां निकलता है-New updated 2022

दुनिया का सबसे ऊंचा और लंबा पेड़ कहा है

Composite number in hindi

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.